A Secret Weapon For सूखी नाक की समस्या को दूर करने के उपाय

Wiki Article



यह भी सुनें या पढ़ें : बीपी के अंक कहीं बिगाड़ न दें जिंदगी का खेल

एंडोस्कोपिक साइनस सर्जरी की आवश्यकता तब हो सकती है जब क्रोनिक साइनसाइटिस की समस्या लम्बे समय से हो और दवा का कोई असर न हो रहा हो। यह क्रोनिक साइनसाइटिस के अधिकांश मामलों में भी अपनाई जाती है। एंडोस्कोपिक साइनस सर्जरी पुरानी साइनस सर्जरी से कहीं बेहतर है। इसके अलावा ये कम खर्चीली और कम समय में होने वाली सर्जरी है। हालांकि साइनस सर्जरी के बाद देखभाल की जरूरत पड़ती है।इस सर्जरी के कुछ विकल्प भी होते हैं।सर्जरी की जटिलताएं भी होती हैं जैसे कि हैवी ब्लीडिंग, आंख के आसपास चोट लगना या मस्तिष्क की चोट की लगना। ऐसा सौ में से एक ही मामला मिलता है। एंडोस्कोपिक साइनस सर्जरी की अधिकांश जटिलताओं को रोका जा सकता है। ये ज्यादातर मामलों में सुरक्षित रहती है।

घुटने की रिप्लेसमेंट सर्जरी के बाद इन बातों का रखें ख्याल

(और पढ़ें - नाक की हड्डी टेढ़ी होने का इलाज​)

ज्योति सोही लंबे समय तक प्रिंट और टीवी के लिए काम कर चुकी ज्योति सोही अब डिजिटल कंटेंट राइटिंग में सक्रिय हैं। ब्यूटी, फूड्स, वेलनेस और रिलेशनशिप उनके पसंदीदा ज़ोनर हैं। ...और पढ़ें

सूखी खांसी दूर करने के लिए ह्यूमिडिफायर का उपयोग करें - Sukhi khansi doorway karne ke liye humidifier ka upyog kare

एक्यूप्रेशर के समान टैपिंग थेरेपी में भी बॉडी के प्वाइंटस को प्रैस या टैप किया जाता है। ऐसा करने से आपकी बॉडी के प्वाइंटस में ब्लड सर्कुलेशन बढ़ने लगता है। ब्लड फ्लो बढ़ने से शरीर में होने वाली दर्द दूर होती है। इसके अलावा शरीर में लचीलापन बढ़ने लगता है।

गले में जलन से बचने के लिए दूध में छोटा चम्मच हल्दी मिलाकर पीने से गले का संकमण दूर होने लगता है। इससे खराश में भी फायदा मिलता है।

मुलेठी की चाय सूखी खांसी दूर करें - Mulethi ki chai sukhi khansi dur kare

सर्दी जुकाम या एलर्जी के दौर के बाद हममें से कई लोगों को सूखी नाक की समस्या हो जाती है। सूखे नाक की समस्या तब होती है जब आपके नाक की श्लेष्म झिल्ली में उचित नमी कम हो जाती है। गंभीर मामलों में, इलाज न किए जाने पर सूखा नाक संक्रमित हो सकता है और इलाज के लिए एंटीबायोटिक्स की आवश्यकता हो सकती है।

अच्छी नींद के लिए अपनाएं ये पांच कारगर उपाय

रात में सोते समय अपने सिर को ऊंचा रखें ताकि सोते समय सांस लेने में समस्या का सामना न करना पड़े।

पर्याप्त मात्रा में तरल पदार्थों का सेवन

नाक बंद होने पर ह्यूमिडिफायर के इस्तेमाल से राहत मिलती है। नमी युक्त वातावरण नाक के अंदर की नमी को बनाए रखने में मदद करता है, जिससे बंद नाक खुलती है और साइनस को ठीक से बहने में मदद मिलती है। more info एयर कंडिशनिंग और घर/ऑफिस में सेंट्रल हीटिंग के कारण नाक का जो मॉइश्चर खत्म हो जाता है उसे वापस लाने में ह्यूमीडिफायर मदद करता है। लेकिन ह्यूमीडिफायर में मोल्ड और बैक्टीरिया को पनपने से रोकने के लिए हर दिन इसकी सफाई जरूरी है।

Report this wiki page